• India
  • Last Update 11.30 am
  • 26℃ India
news-details

ब्लाॅगर, स्तंभकार, सामाजिक कार्यकर्ता, मानवता की प्रवर्तक श्रीमती शशि दीप को मिला साहित्य भूषण सम्मान 2022

मुम्बई महाराष्ट्र निवासी विचारक, द्विभाषी लेखिका, अंतर्राष्ट्रीय स्तर की ब्लाॅगर, स्तंभकार, सामाजिक कार्यकर्ता, मानवता की प्रवर्तक श्रीमती शशि दीप को मिला साहित्य भूषण सम्मान 2022

 

संपत राव जाधव की रिपोर्ट

 

मुंबई। पत्रकारों के अधिकारों एवं उनके कल्याण के लिए संघर्षरत अखिल भारतीय संगठन “प्रेस क्लब ऑफ वर्किंग जर्नलिस्ट “के द्वारा राष्ट्रीय प्रेस दिवस के अवसर पर मुम्बई महाराष्ट्र निवासी विचारक, द्विभाषी लेखिका, अंतर्राष्ट्रीय स्तर की ब्लाॅगर, स्तंभकार, सामाजिक कार्यकर्ता, मानवता की प्रवर्तक और बेस्ट सेलिंग अंग्रेजी कृति Waves Within (Horizon and Beyond) की लेखिका श्रीमती शशि दीप को इस वर्ष का साहित्य भूषण सम्मान 2022 को प्रदान किया गया है।

 

लेखिका श्रीमती शशि दीप विभिन्न साहित्यिक संघों से जुड़ी हैं, और उन्होंने 500 से अधिक अंग्रेजी व हिन्दी आलेख, हिंदी/उर्दू और अंग्रेजी में 2000 उद्धरण और हिंदी और अंग्रेजी दोनों में करीब 300 कविताएं लिखी हैं।

 

उनकी कई हिन्दी एवं अंग्रेजी रचनाएँ, राष्ट्रीय स्तर के अखबारों, न्यूज़ लेटर्स तथा पत्रिकाओं में निरंतर प्रकाशित होती रही है। वे छत्तीसगढ़ की एक प्रतिष्ठित साहित्यिक संस्था “समन्वय साहित्य परिवार छत्तीसगढ़” से प्रकाशित *समन्वय पत्रिका* के संपादक मंडल की एक स्तंभ हैं और हाल ही में इसे वैश्विक रूप प्रदान करने के बाद, *विश्व समन्वय साहित्य परिवार* की प्रभारी हैं।

 

वह एक जानी-मानी सामाजिक कार्यकर्ता हैं जो घरेलु सहायता कर्मियों, सफाई कर्मचारियों को, उनके श्रम की गरिमा व सम्मान दिलाने के प्रति समर्पित है। इसके साथ ही वे अनाथालय के बच्चों की शिक्षा और मानसिक/ शारीरिक स्वास्थ्य के लिए भी काम कर रही है इसके साथ ही साथ पर्यावरण संरक्षण, वंचितों की शिक्षा, नारी सशक्तिकरण इत्यादि के लिए कार्यरत संस्थाओं में सक्रिय भागीदारी भी निभाती रहीं हैं।

 

वे करीब 10 साल से पंजीकृत अंग दाता हैं, एवं मरणोपरांत अपने शरीर के सभी कार्यशील अंगों के दान के लिए वचनबद्ध है। इसे एक दिव्य दान बताते हुए, इसका पुरज़ोर समर्थन व प्रचार प्रसार करती रहीं हैं।

 

वे भारत की समृद्ध संस्कृति और परंपराओं को बहुत महत्व देती है और इसलिए उन्होंने आज की पीढी के अंदर भारतीय संस्कारों को सुदृढ़ करने के लिए व उसके प्रचार-प्रसार करने के लिए *संस्कार सुरूचि और सद्भावना* नामक अभियान के अंतर्गत कक्षाएं शुरू कीं हैं। वे एक कट्टर देशभक्त हैं, व “सादा जीवन उच्च विचार” को आत्मसात करने में विश्वास रखतीं हैं।

लेखिका श्रीमती शशि दीप को मिलने वाले सम्मान/ पुरस्कार :-

1. समन्वय रत्न सम्मान 2015 ( समन्वय साहित्य परिवार छतीसगढ के तरफ से)

 

2. टाइम्स ऑफ इंडिया स्पीकिंग ट्री अंतरराष्ट्रीय आध्यात्मिक पोर्टल पर सन् 2015 में, विचारक, बुद्धिजीवी, दार्शनिक, विचारक, आध्यात्मिक संवादकर्ता, अगुवा, आध्यात्मिक पोषक, आध्यात्मिक संबद्ध, आध्यात्मिक चुंबक, आध्यात्मिक दूत, प्रेरक, आध्यात्मिक प्रवक्ता, आध्यात्मिक राजदूत, आध्यात्मिक सजग, आध्यात्मिक संरक्षक, देवदूत, विद्वान जैसे 19 badges अर्जित।

3. नारी सम्मान 2020

होलिस्टिक मेडिसिन रिसर्च फाउंडेशन, हैदराबाद, तेलंगाना सरकार 

4. “भारत कोकिला-सरोजनी नायडू सम्मान 2020”

5.”भारत गौरव सम्मान 2021″

6.” विश्व समन्वय साहित्य सम्मान2021″

7.”प्राइड ऑफ इंडिया सम्मान

8. श्रीयुत महेंद्र कुमार दुबे राष्ट्रीय सहित्य रत्न सम्मान, “राष्ट्रीय समाजिक व सांस्कृतिक संस्था अदम्य” की तरफ से।

9. कोरोना वारियर्स सम्मान

10.कला परंपरा कर्मवीर सम्मान, राज्य स्तरीय सम्मान कला परंपरा कला बिरादरी संस्थान छत्तीसगढ़

11. World Icon Award in the field of Journalism 26th Jan 2022

12. विश्व साहित्य रत्न सम्मान 2021

13. भारत गौरव सम्मान 2022

14. मणिकर्णिका सम्मान 2022 महिला दिवस पर

15. महादेवी वर्मा स्मृति सम्मान 2022 निर्दलीय प्रकाशन भोपाल/दिल्ली

16. जेरोमाईल काव्य संग्रह रचनाकार सम्मान 2022 जेरोमाईल प्रेस राष्ट्रीय साप्ताहिक

17.साहित्य भूषण सम्मान 2022

गौर तलब हो कि श्रीमती शशि दीप खबरें आजतक लाइव न्यूज सहित एन डी टी वी 18 लाइव न्यूज की उप संपादिका सहित महाराष्ट्र राज्य प्रतिनिधि का भी दायित्व निर्वाह कर रही हैं।

  • Tags

उर्स सलामी बुरहानी मेहमूदी में जुटेंगे देशभर के हजारों ज़ायरीन

मध्यप्रदेश में नही थम रही पत्रकारों पर हमले की घटना।धार में पत्रकार सहित उसके परिवार पर किया सट्टा कारोबारियों ने हमला भोपाल।